मै और संदीप वाटर स्पोर्टस काम्पलैक्स और मरीना पार्क घूम चुके थे । हम मरीना पार्क से निकलकर अपने होटल की साइड को चलने ...
मै और संदीप वाटर स्पोर्टस काम्पलैक्स और मरीना पार्क घूम चुके थे । हम मरीना पार्क से निकलकर अपने होटल की साइड को चलने वाली सडक को चल दिये । हमने आराम भी नही किया था और प्लेन से उतरने के बाद से ही घूम रहे थे । मै संदीप भाई से कह रहा था कि आटो कर लो । एक दो आटो वालो को हाथ दिया तो उन्होने पहले वाले ने 70 दूसरे ने 50 मांगे । हम तो तीस रूपये से ज्यादा देने को तैयार नही थे और जब तक 30 रूपये वाला नही मिला तब तक हम पैदल चलते रहे ।
तीस रूपये वाले आटो के चालक ने भी मुनाफे के लिये शार्टकट लिया और हमें होटल तक पहुंचा दिया । अनूप नाम के उस चालक से हमने बात की कि हमें आज शाम को चिडिया टापू जाना है तो क्या वो ले चलेगा ? पहले तो उसने 800 रूपये मांगे पर हमने 600 से ज्यादा देने को मना कर दिया । बाद में वो 600 रूपये पर मान गया । हमने उसे ठीक 4 बजे आने के लिये कह दिया । अभी करीब 2 बजे थे और हमने उसका फोन नम्बर ले लिया । कमरे में जाने के बाद सबसे पहले हमने अपने कुम्भकरण को उठाया । उसके बाद हम दोनो ने भी थोडा आराम किया और थोडी ही देर में चार बजने पर हमने आटो वाले को फोन लगाया । वो भी दस मिनट में हाजिर हो गया ।
वैसे तो हम बस से भी चिडिया टापू जा सकते थे और केवल 30 या 40 रूपये प्रति व्यक्ति किराया ही लगता । पर उसके लिये हमें वापस बस अडडे जाना पडता जहां से चिडिया टापू के लिये हर एक घंटे में बस चलती है और वो बसे शाम को सूर्यास्त के बाद भी वापस आती हैं । बस पता नही क्यों हमने आटो वाले से बात की और उसने हां कर दी तो हमने भी सोचा कि आटो से जाने का भी कुछ ना कुछ फायदा ही होगा और वो हुआ भी ।
पोर्ट ब्लेयर से चिडिया टापू की दूरी करीब 34 किलोमीटर है । हमारे होटल की लोकेशन उसी रास्ते पर थी इसलिये करीब 6 किलोमीटर घट गये थे । रास्ते में समुद्र किनारे चलने के कारण रास्ते पर कई खूबसूरत जगहे आयी जहां पर हमने आटो को रूकवाकर फोटो ले लिये । बस यही आटो का फायदा था कि हम उन जगहो को भी आराम से देख पाये । बाकी आटो का ये नुकसान भी था कि यहां पर काफी चढाई भी आयी रास्ते में जिस पर आटो का सांस फूल जाता था । वैसे ट्रैफिक बिलकुल नही था सेा कोई दिक्कत भी नही थी ।
चिडिया टापू ............जब
अंडमान जाने से पहले मै इस नाम को सुनता था तो बडा अजीब सा लगता था । इस टापू पर
क्या चिडिया ही रहती हैं ? ऐसा ही एक नाम था पैरट आइसलैंड यानि तोता द्धीप । वहां के बारे में तो मैने
पढा भी था कि वहां पर तोतो की बहुत आबादी है जो कि शाम को सूर्यास्त के समय वापस
लौटते हैं तो ये नजारा देखने लायक होता है ।
खैर अभी तो हम चिडिया टापू
पर थे । यहां पर आने से करीब 4 किलोमीटर पहले बहुत घना जंगल शुरू हो जाता है । ये रिजर्व वन है और जंगल
पार होने के बाद समुद्र का किनारा आता है । पहाडिया रास्ते में आती रहती हैं । इस
जगह की एक खास बात जो मेरे याद आती है कि अंडमान ट्रंक रोड यानि एटीआर पर जब हम
डिगलीपुर से वापस पोर्ट ब्लेयर के लिये आ रहे थे तो रास्ते में गंतव्य के स्थान पर
पोर्ट ब्लेयर की बजाय चिडियाटापू की दूरी लिखी हुई आती रहती थी । इसका अर्थ यही है
कि इस जगह का भौगोलिक महत्व अधिक होगा
जब हम चिडिया टापू पहुंच गये
तो आटो से उतरते ही वहां पर उंचाई पर बने एक व्यू प्वांइट पर गये । इस प्वाइंट से
नजारा काफी अच्छा देखने को मिल रहा था । सूर्यास्त् का समय होने ही वाला था । इस
जगह के बारे में आपको बता दूं कि यहां पर लोग विशेषकर सूर्यास्त देखने के लिये ही
आते हैं । यहां का सूर्यास्त बहुत ही प्रसिद्ध है और कई लोग यहां पर हैरतअंगेज
फोटो प्राप्त करते हैं लेकिन हम इतने सौभाग्यशाली नही थे कि पूरे गोल और लाल रक्त
के रंग जैसे सूर्यास्त् को प्राप्त कर पाते लेकिन आकाश में जो सूरज अपनी पूरी ताकत
से बादलो के संग बाहर आने के लिये लडाई कर रहा था उसके साक्षी तो हम भी बने ।
जब मौसम इतना बढिया हो कि लगे कि अब बारिश पडी और तब पडी तो एक नुकसान घुमक्कडो को ये होता है कि आसमान साफ रहना बडा मुश्किल होता है । हमारे इस दस दिन के प्रवास में आठ दिन तक बादलो ने मौसम सुहावना बनाये रखा । हम आफ सीजन में गये थे । अंडमान में अप्रैल में ही बारिश की शुरूआत हो जाती है और मई के आसपास तो मानसून की शुरूआत होने लगती है पर मुझे टिकट कराते समय ये पता नही था । इस समय यहां पर पर्यटको का बहुत ही मामूली आवागमन होता है । हमारे साथ उस दिन पर्यटको के दो ग्रुप थे यहां पर । एक में आठ दस लोग थे तो दूसरे में पन्द्रह सोलह । दूसरा ग्रुप गुडगांव से था और वे पांच छह दिन के टूर पर ही थे तो पेार्ट ब्लेयर , हैवलाक और लोकल जगहो को ही कवर कर रहे थे
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